Subscribe Now

* You will receive the latest news and updates on your favorite celebrities!

Trending News

Blog Post

राशिफल 2021 :: ग्रहों की चाल::
Astrology

राशिफल 2021 :: ग्रहों की चाल:: 

वर्ष की शुरुआत में दो मंद गति ग्रह – शनि और बृहस्पति की युति मकर राशि में रहेगी। यहां शनि देव तो अपनी राशि मकर में पूरे वर्ष विराजमान रहेंगे लेकिन बृहस्पति अपनी चाल बदलते रहेंगे। राहु और केतु पूरे वर्ष क्रमशः वृषभ और वृश्चिक राशि में जमे रहेंगे। मंगल ग्रह वह वर्ष की शुरुआत में अपनी स्वराशि मेष में स्थित होंगे और साल भर कई राशियों में भ्रमण करते हुए साल के अंत में अपनी दूसरी स्वराशि वृश्चिक में गोचर करेंगे। अब यदि शेष ग्रहों की बात करें तो शुक्र वर्ष की शुरुआत में वृश्चिक राशि में और बुध धनु राशि में होंगे तथा सूर्यदेव वर्ष की शुरुआत में धनु राशि में होंगे। आइये जानते हैं कि राशिफल 2021 के लिए यह ग्रह-स्थितियां वर्ष 2021 में आपके जीवन के विभिन्न पहलुओं जैसे पैसा, करियर व प्रेम विवाह आदि को कैसे प्रभावित करेंगे।

Rashifal 2021 (राशिफल 2021): Horoscope 2021 in Hindi

मेष राशिफल 2021

(March 21 – April 19)

मेष राशि वाले जातकों के लिए आने वाला नया साल बहुत ही उत्साह, पराक्रम और कई बदलावों से भरपूर रहने वाला है क्योंकि इस वर्ष कई क्षेत्रों में अपने पुराने कार्यों को आप न केवल पूरा करने में सफल रहेंगे, बल्कि इस वर्ष आपके सितारे भी आपका साथ देते दिखाई देंगे। नौकरी पेशा जातकों को सफलता मिलेगी और उनको भाग्य का साथ भी मिल सकेगा, जिससे वो अपने करियर में रफ़्तार पकड़ते दिखाई देंगे। इस समय आपको कई महत्वपूर्ण निर्णय भी लेने पड़ सकते हैं, ऐसे में खुद को तनाव मुक्त रखते हुए ही, किसी भी निर्णय पर पहुँचना आपके लिए बेहतर रहेगा। व्यापारी वर्ग इस वर्ष थोड़ा निराश रह सकता है, क्योंकि शनि देव आपसे अधिक मेहनत कराने वाले हैं।

राशिफल 2021 के अनुसार आर्थिक लिहाज से ये वर्ष मिश्रित परिणाम लेकर आएगा। क्योंकि जहां साल की शुरुआत में आपके लिए धन हानि होने के योग बनेंगे, वहीं मध्य में गुरु बृहस्पति के गोचर के दौरान आपको अपार धन की प्राप्ति भी होगी। हालांकि आपको अपनी बीमारी पर धन खर्च करना पड़ सकता है। राहु की दृष्टि भी इस वर्ष आपके आर्थिक जीवन के लिए शुभ साबित होगी लेकिन छात्रों के लिए राहु उनका ध्यान भटकाने का काम करेगा, जिससे पढ़ाई में समस्या आने की संभावना रहने वाली है। फलादेश 2021 यह संकेत दे रहा है कि छात्रों के लिए इस वर्ष की शुरुआत और वर्ष का अंत बेहद अच्छे रहने वाले हैं, क्योंकि इस समय उन्हें अपनी परीक्षा में भरपूर सफलता मिलेगी, जिससे शिक्षक और परिजन खुश होंगे।

कर्मफलदाता ग्रह शनि देव इस वर्ष आपके दशम भाव में विराजमान रहेंगे जो करियर में मेहनत कराएँगे लेकिन आपके पारिवारिक जीवन के लिए कुछ समस्याओं को बढ़ाएंगे। वर्ष की शुरुआत से अगस्त तक आपको पारिवारिक सुख मिलने में मुश्किलें आ सकती हैं। संभावना है कि कार्य के चलते आपको उनसे दूर जाना पड़े, जिससे आपका निजी जीवन सबसे ज्यादा प्रभावित दिखाई देगा। माता-पिता और भाई-बहनों के लिए समय अच्छा नहीं रहेगा। यदि आप शादीशुदा हैं तो आपके लिए समय थोड़ा कम अनुकूल रहने वाला है, क्योंकि आपके और जीवनसाथी के बीच तनाव बरकरार रहेगा। ऐसा वर्ष की शुरुआत सप्तम भाव पर पड़ रही दृष्टि के कारण होगा। आप दोनों एक दूसरे की भावनाओं को न समझते हुए केवल अपने गुस्से को खुद पर हानि होने देंगे। संतान के लिए समय अच्छा है, उन्हें अपने कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी और उनका प्रदर्शन भी क़ाबिले तारीफ़ रहने वाला है।

प्रेम में पड़े जातकों के लिए समय अच्छा रहेगा और आपका प्रेम विवाह भी संपन्न हो सकता है। प्रियतम आपके लिए मददगार साबित होगा, जिससे आपको लाभ मिलेगा। आप प्रेमी संग कही घूमने जाने का प्लान करेंगे, लेकिन इस समय आपको ये ध्यान रखने की ज़रूरत होगी कि प्रेमी के साथ समय बिताते वक़्त इधर-उधर की बातों को बीच में न लाएँ। भविष्यवाणी 2021 का यह अनुमान है कि सेहत में इस वर्ष सुधार आएगा और संभव है कि आपको अपने किसी पुराने रोग से छुटकारा मिले। इस वर्ष आपको छोटी-मोटी समस्याओं के अलावा कोई बड़ा रोग नहीं होगा। इसके लिए शुरुआत से ही अपनी सही दिनचर्या के साथ-साथ आपके खान-पान का भी ध्यान रखना होगा।

वृषभ राशिफल 2021

(April 20 – May 20)

आने वाले नए साल, वर्ष 2021 से जुड़ी वृषभ राशि के जातकों के जीवन की हर छोटी-बड़ी भविष्यवाणी अर्थात राशिफल 2021 जिसकी मदद से आप अपने आने वाले कल को और भी बेहतर बनाने के कामयाब होंगे। ग्रहों-नक्षत्रों को देखें तो, वृषभ राशि के लोगों के लिए वर्ष 2021 बहुत सारे परिवर्तन लेकर आ रहा है, क्योंकि आपकी राशि के नवम भाव में साल भर मौजूद शनि देव आपको आपकी मेहनत का फल देते हुए कार्यक्षेत्र में आपको भरपूर सफलता प्रदान करेंगे जिसके चलते करियर में आप सदैव आगे बढ़ते नज़र आएँगे। इस वर्ष आपका मनचाहा ट्रांसफर आपको कर्मस्थल के तनाव से मुक्ति देने का कार्य करेगा, जिससे आप अपनी नई नौकरी या नए स्थान पर काम का आनंद लेते दिखाई देंगे। यदि आप अभी तक बेरोज़गार थे तो आपको अप्रैल और सितम्बर में कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है।

आर्थिक जीवन के लिहाज से भी, ये वर्ष कई बदलाव लेकर आने वाला है क्योंकि जहाँ सरकारी क्षेत्र से जुड़े लोगों को घर या वाहन की प्राप्ति होगी, तो वहीं अन्य जातकों के ख़र्चों में अचानक से वृद्धि दर्ज की जाएगी। मंगल ग्रह की द्वादश भाव में उपस्थिति से धन की हानि होने की भी संभावना बनती दिखाई दे रही है। ऐसे में अपने धन को संचय करने की ओर अधिक ध्यान दें। वृषभ राशि के छात्रों को यूँ तो मेहनत के अनुसार शनि देव फल देने का कार्य करेंगे, लेकिन आपको इस वर्ष केवल अपने पढ़ाई पर ही ध्यान देने की सलाह दी जाती है। आप इस समय सफलता तो हासिल करेंगे, लेकिन आप अपनी सफलता से असंतुष्ट रहेंगे। पारिवारिक जीवन को देखें तो, साल की शुरुआत से फरवरी तक का समय पारिवारिक जीवन में तनाव लेकर आएगा। हालांकि इसके बाद मार्च में स्थिति काफी बेहतर होंगी। इसके बाद गुरु की दृष्टि भी आपके परिवार में तालमेल बढ़ाने का कार्य करेगी। फलकथन 2021 इशारा देता है कि इस वर्ष माता-पिता की खराब सेहत में सुधार आएगा।

अगर विवाहित जातकों के जीवन को देखें तो, पूरे वर्ष केतु का प्रभाव शादीशुदा जातकों को समस्या प्रदान करेगा। इसके साथ ही साल की शुरुआत में शुक्र और मंगल की दृष्टि भी जीवनसाथी के साथ विवाद के योग बनाएगी लेकिन बावजूद इसके, आपका दांपत्य जीवन अच्छा रहेगा और आपकी संतान अपना बेहतर प्रदर्शन देने में कामयाब होगी। वहीं यदि आप किसी से सच्चा प्रेम करते हैं तो, प्रेम जीवन के लिए ये वर्ष सामान्य से बेहतर रहेगा, क्योंकि गुरु बृहस्पति की दृष्टि आपको प्रेम जीवन में अनुकूलता प्रदान करेगी। शुरुआत में प्रेमी के साथ आपको तालमेल का कुछ अभाव महसूस हो सकता है, लेकिन धीरे-धीरे समय के साथ स्थितियाँ खुद ही बेहतर होती जाएंगी। स्वास्थ्य जीवन के लिए समय अच्छा नहीं रहेगा, क्योंकि राहुकेतु, मंगल और सूर्य-बुध का प्रभाव आपको साल भर स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं देता रहेगा।

मिथुन राशिफल 2021

(April 20 – May 20)

मिथुन राशि के जातकों को आने वाले नए वर्ष में बहुत सी उठा-पठक से दो-चार होना पड़ सकता है। इस दौरान जहाँ आपका करियर रफ़्तार भरता दिखाई देगा, तो वहीं आपका स्वास्थ्य उस रफ्तार को धीमा कर सकता है। ऐसे में एस्ट्रोसेज हमेशा की तरह आपके लिए एक बार फिर इस पूरे साल का लेखा-जोखा लेकर आई है, जिसकी मदद से आप अपने जीवन के हर क्षेत्र से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

करियर की अगर बात करें तो, मिथुन राशि के जातकों को इस वर्ष अपने करियर में बहुत से उतार-चढ़ावों से दो-चार होना पड़ सकता है। हालांकि इसके बावजूद आपको कार्यक्षेत्र में भरपूर सफलता मिलेगी, क्योंकि गुरु बृहस्पति का गोचर अप्रैल से आपके नवम भाव में होने से नौकरीपेशा जातकों को भाग्य का साथ मिल सकेगा, जिससे उनकी उन्नति होगी। वहीं व्यापारी जातकों को पार्टनरशिप में व्यापार करते हुए सावधान रहने की सलाह दी जाती है। इसके साथ ही बृहस्पति और शनि की अष्टम भाव में युति आपके आर्थिक जीवन को प्रभावित करते हुए धन हानि करा सकती है। हालांकि बीच-बीच में आपको धन लाभ होने के अल्प योग भी बनेंगे, लेकिन आर्थिक चुनौतियाँ साल भर परेशान करती रहेंगी, जिससे मानसिक तनाव में भी वृद्धि होगी।

विद्यार्थियों को भी इस वर्ष केतु की छठे भाव में उपस्थिति के चलते केवल भरपूर प्रयासों के बाद ही सफलता हासिल होगी। राशिफल 2021 आपको यह सलाह देता है कि यदि आप मेहनत नहीं करेंगे तो आपको परेशानी उठानी पड़ सकती है, इसलिए लगातार मेहनत और प्रयास जारी रखें। छात्रों के लिए सबसे ज्यादा अच्छा सितंबर का महीना रहेगा, क्योंकि इस समय आपको बृहस्पति की की असीम कृपा प्राप्त होगी, जिससे आपको भाग्य का साथ मिलेगा। पारिवारिक जीवन के लिए ये वर्ष बढ़िया रहेगा, क्योंकि घर में मांगलिक कार्यक्रम का आयोजन होने से आपको ख़ुशी मिलेगी। घर में अतिथियों का आगमन भी परिवार में उत्साह का वातावरण लाने का कार्य करेगा। हालांकि सितंबर से अक्टूबर के मध्य पारिवारिक जीवन से आपको कुछ अशांति की अनुभूति होगी और आप इस समय न चाहते हुए भी कुछ ऐसे फैसले ले बैठेंगे, जिनकी वजह से बाद में पछतावा होगा।

यदि आप शादीशुदा हैं तो साल की शुरुआत में सूर्य और बुध की युति आपके लिए अच्छी साबित होगी। लेकिन इस वर्ष आपके जीवनसाथी में अहंकार की अचानक से वृद्धि आपके रिश्ते में कड़वाहट घोलने का कार्य करेगी, जिससे आपका दांपत्य जीवन सबसे ज्यादा प्रभावित होगा। इसके अतिरिक्त मई और जून का महीना आपके लिए काफी बेहतर रहने वाला है। इस समय आपकी संतान उन्नति करेगी, जिसे देख आपको भी अच्छा लगेगा। वहीं प्रेमी जातकों में से कुछ लोगों की लव लाइफ इस वर्ष परवान चढ़ेगी। तो वहीं कुछ प्रेमियों के लिए मंगल की दृष्टि प्रतिकूल साबित होने से प्रेम जीवन में कुछ दिक्कतें महसूस होंगी। ऐसे में उनके लिए साल की शुरुआत में मंगल देव से बचकर रहना ही इस वर्ष बेहतर होगा।

स्वास्थ्य की बात करें तो उसके लिहाज से, ये वर्ष थोड़ा कमजोर रहेगा। इस वर्ष अष्टम भाव में शनि और बृहस्पति की युति, आपको स्वास्थ्य कष्ट होने के योग बना रही है। जिससे आपको रक्त संबंधित और वायु संबंधित परेशानी संभव है। साथ ही अत्यधिक वसा युक्त भोजन से होने वाली दिक्कतें, जैसे: नेत्र रोग, अनिद्रा, अपच, गैस, गठिया, आदि जैसी समस्याएं भी परेशान कर सकती हैं। इसलिए खुद का ध्यान रखना आपकी ही प्राथमिकता होगी।

कर्क राशिफल 2021

(June 21 – July 22)

कर्क राशि के जातकों के जीवन की हर छोटी-बड़ी भविष्यवाणी लेकर आएं है जिसकी मदद से आप जान सकेंगे कि आपके जीवन के हर क्षेत्र में जैसे कि करियर, आर्थिक, पारिवारिक, प्रेम, वैवाहिक, स्वास्थ्य एवं शिक्षा के क्षेत्र इस वर्ष आपको कैसे फल प्राप्त होंगे। साथ ही हम आपको अपने इस साल को और भी बेहतर बनाने के लिए आपकी राशि के अनुसार उचित एवं कारगर उपाय भी बताएँगे।

करियर के क्षेत्र में इस वर्ष आपको मिले-जुले फल प्राप्त होंगे। शनि देव का आशीर्वाद आपको कार्यक्षेत्र में उपलब्धि व प्रगति देने का कार्य करेगा। ऐसे में लगातार मेहनत करते रहें और हर तरह की गैर-कानूनी गतिविधियों से खुद को दूर रखें। आर्थिक स्थिति पर भी ग्रहों की विशेष दृष्टि आपके आर्थिक जीवन को सुखद बनाने में मदद करेगी, लेकिन सेहत के खराब होने से आपका धन खर्च हो सकता है। ऐसी स्थिति में धन को भविष्य के लिए संचय करने की सही रणनीति बनाते हुए प्रयास करते रहें। व्यापारी वर्ग को भी आर्थिक फायदा मिलेगा, जिससे उनकी उन्नति होगी।

राशिफल 2021 के अनुसार शिक्षा के क्षेत्र में केवल मेहनती छात्रों को अच्छे फल प्राप्त होंगे। आपको फरवरी से अप्रैल के दौरान अच्छे फल प्राप्त होंगे जिससे आप अपनी परीक्षा में और बेहतर करने में सफल होंगे। हालांकि इसके साथ ही पंचम भाव में स्थित केतु आपका ध्यान भटकाएगा, जिससे आपको विषयों को समझने में भी परेशानी हो सकती है। ऐसे में अपने लक्ष्य पर ही एकाग्रता रखते हुए केवल और केवल अपनी पढ़ाई पर ही ध्यान दें।

आपके पारिवारिक जीवन की बात की जाए तो उसके लिए समय थोड़ा कम अनुकूल नज़र आ रहा है, क्योंकि सप्तम भाव में मौजूद शनि आपके चतुर्थ भाव पर दृष्टि डालेंगे, जहाँ वर्ष की शुरुआत में दशम भाव में बैठे मंगल देव की दृष्टि भी होगी। ऐसे में आपको अपने परिवार से दूर जाना पड़ेगा। इस समय आपको पारिवारिक सुख नहीं मिलेगा और आपके परिवार के कई सदस्य आपके किसी निर्णय के विरुद्ध खड़े नज़र आएँगे। वैवाहिक जीवन में शनि और गुरु बृहस्पति सामान्य परिणाम देंगे। आपका अपने जीवन साथी से विवाद होता रहेगा लेकिन आप दोनों अपने रिश्ते के प्रति वफ़ादारी दिखते हुए हर चुनौती से उभरते दिखाई देंगे। आपको इस समय अपनी संतान पक्ष की संगति पर विशेष ध्यान देने की ज़रूरत होगी।

वहीं अगर प्रेम में पड़े जातकों की बात करें तो आपके लिए वर्ष की शुरुआत अच्छी होगी। विशेष रूप से फरवरी, मध्य मार्च, अप्रैल, मई, अगस्त और सितंबर का समय बेहद अच्छा साबित होने वाला है। ये वर्ष आप दोनों को एक दूसरे के प्रति वफ़ादारी रखना सिखाएगा, जिससे आपका रिश्ता और मजबूत होगा। स्वास्थ्य के मामले में भी इस वर्ष आपको मिले-जुले परिणाम प्राप्त होंगे क्योंकि शनि सप्तम और अष्टम भाव का स्वामी होकर आपके सप्तम भाव में विराजमान होगा, जिससे आपकी सेहत में कमज़ोरी आने के योग बनेंगे। भविष्यवाणी 2021 यह इंगित करती है कि इस वर्ष का अंत आपके स्वास्थ्य जीवन के लिए सबसे ज्यादा प्रतिकूल रहने वाला है। ऐसे में अपना ध्यान रखें।

सिंह राशिफल 2021

(July 23 – August 22)

आपके लिए आने वाले अगले 12 महीनों का पूरा लेखा-जोखा जिसकी मदद से आप जान सकते हैं कि आने वाला नया साल आपके जीवन के हर क्षेत्र के लिए कैसा रहने वाला है? इस दौरान आपको यह पता लगेगा कि आपको प्रेम जीवन, वैवाहिक जीवन, पारिवारिक जीवन, आर्थिक जीवन, स्वास्थ्य जीवन, आदि, में क्या-क्या परेशानी आने वाली है? इसके साथ ही इस लेख में आपको आपकी राशि अनुसार कुछ अचूक उपाय भी बताए गए हैं, जिनकी मदद से आप अपने आने वाले समय को बेहतर बना सकते हैं।

आपके करियर की बात करें तो उसके लिए वर्ष 2021 अच्छा रहने वाला है। आपको कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी, जिससे आपकी पदोन्नति संभव है लेकिन इसके साथ ऐसे भी योग बन रहे हैं कि किसी कारणवश आपका कार्य स्थल पर किसी कर्मी से कोई विवाद हो। ऐसे में किसी भी विवाद से खुद को दूर रखना ही आपके लिए बेहतर होगा। राशिफल 2021 के अनुसार, व्यापारियों के लिए समय थोड़ा चुनौती पूर्ण रहने वाला है। आपको कोई बड़ी हानि हो सकती है, लेकिन आर्थिक जीवन में आपको सावधान रहने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इस समय आप न चाहते हुए भी आर्थिक तंगी की ओर बढ़ते नज़र आएँगे। इस समय आपको धन लाभ तो होगा, लेकिन आपके ख़र्चों में अप्रत्याशित वृद्धि आपकी आर्थिक स्थिति को कमज़ोर करेगी। ऐसे में जितना संभव हो धन को बचाने की ओर प्रयास करें।

फलकथन 2021 यह बताता है कि यदि आप विद्यार्थी हैं तो आपको अपनी शिक्षा में सामान्य फल प्राप्त होंगे। इस दौरान आप जितनी मेहनत करेंगे, कर्मफल दाता शनि आपको उसके अनुसार ही फल प्रदान करेंगे। विदेश जाकर पढ़ाई करने की इच्छा रखने वाले छात्रों के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में लगे छात्रों को अभी इस वर्ष और मेहनत करने की ज़रूरत होगी। संभावना है कि आपके विरोधी आपका ध्यान भटकाने का प्रयास करें। ऐसे में सावधान रहकर केवल और केवल पढ़ाई पर ही ध्यान दें। ग्रहों की गोचरीय स्थिति के कारण पारिवारिक जीवन में इस वर्ष आपको अच्छे फल प्राप्त होंगे, क्योंकि गुरु बृहस्पति की दृष्टि सिंह राशि के जातकों पर सकारात्मक प्रभाव डालेगी, जिससे आपको पारिवारिक सुख तो प्राप्त होगा, दूसरी तरफ आपकी माता को स्वास्थ्य कष्ट संभव है। आशंका है कि उनका कोई पुराना रोग उन्हें परेशान करें। ऐसे में उनकी सही तरीके से देखभाल करें।

शादीशुदा जातकों की बात करें तो आपके लिए ये समय अच्छा नहीं है, आपका जीवनसाथी के साथ विवाद हो सकता है। संभावना अधिक है कि किसी बड़ी ग़लतफ़हमी के चलते आप दोनों में कोई बड़ा झगड़ा उत्पन्न हो, जिसका बुरा असर आप दोनों के रिश्तों पर साफ़ दिखाई देगा। परन्तु दांपत्य जीवन के लिए समय भाग्यशाली रहने वाला है। आपकी संतान को भाग्य का साथ मिलेगा और वो अपने हर क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन कर सकेंगी। वहीं प्रेमी जातकों के जीवन में ये वर्ष कई बड़ी सौगात लेकर आने वाला है, क्योंकि गुरु देव और शुक्र देव की शुभ दृष्टि आपके प्रेम में और अधिक मधुरता घोलने का कार्य करेगी, जिसके चलते आप प्रेम विवाह के बंधन में बंध सकते हैं।

स्वास्थ्य की दृष्टि से देखें तो ये वर्ष थोड़ा परेशान करेगा क्योंकि संभव है कि आपको वायु रोग, जोड़ों में दर्द, मधुमेह संबंधित समस्या, आदि विकार हो, जिसका सीधा असर आपके निजी और पेशेवर जीवन, दोनों पर देखने को मिलेगा।

कन्या राशिफल 2021

(August 23 – September 22)

कन्या राशि के जातकों को इस वर्ष पंचम भाव में मौजूद शनि कभी अच्छे फल देंगे, तो कभी अधिक मेहनत कराने वाले हैं, जिसके चलते आपके जीवन में कई बड़े बदलाव आएँगे। आपका करियर इस वर्ष उतार-चढ़ाव से भरपूर रहेगा, क्योंकि संभावना है कि शनि की दृष्टि से आपका मन कार्यक्षेत्र पर कम लगेगा। इस कारण आप कोई भी कार्य समय पर पूरा करने में असमर्थ रहेंगे। भविष्यफल 2021 के अनुसार स्थान परिवर्तन के प्रबल योग बनेंगे। ऐसे में आपको हर छोटे से छोटे मौके का उचित लाभ उठाने की आवश्यकता होगी। व्यापारी वर्ग के लिए समय थोड़ा प्रतिकूल रहेगा। निवेश करते समय सावधान रहें, अन्यथा नुकसान हो सकता है। इसके साथ ही जनवरी, मई, सितंबर और दिसंबर के महीने आपके आर्थिक जीवन के लिए सबसे ज्यादा अनुकूल रहने वाले हैं, क्योंकि इस दौरान आप नए-नए संपर्कों से अच्छा ख़ासा धन अर्जित करने में सफल होंगे। इस समय के अलावा आपको आर्थिक तंगी से गुज़रना पड़ सकता है।

शिक्षा के क्षेत्र में छात्रों को विशेष सावधानी बरतनी होगी, क्योंकि पॉलिटिक्स या सोशल सर्विस और इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी से जुड़े छात्रों को छोड़कर बाकी सभी छात्रों के लिए समय बहुत अच्छा नहीं रहने वाला। आपको पहले से अधिक मेहनत के बाद ही सफलता मिलेगी, इसलिए अपनी मेहनत में किसी भी कारणवश कमी न आने दें, अन्यथा नुकसान होगा। पारिवारिक जीवन में भी ग्रह अपने गोचर के दौरान आपको मिश्रित फल प्रदान करेंगे। इस कारण आपके लिए साल की शुरुआत जितनी अच्छी रहेगी, उतना ही वर्ष का अंत आपके पारिवारिक जीवन के लिए प्रतिकूल रहने वाला है।

विवाहित जातकों के जीवन में कुछ परेशानियां आने वाली है। इस वर्ष आपके जीवन साथी का खराब स्वास्थ्य आपकी आर्थिक स्थिति को कमज़ोर करेगा। साथ ही आप दोनों के बीच परिवार को लेकर विवाद हो सकता है। हालांकि बीच-बीच में आपको जीवनसाथी का साथ मिलेगा और उनके सहयोग से आप बेहतर करने में सफल होंगे। वहीं दांपत्य जीवन में भी संतान सुख की प्राप्ति होगी। पंचम भाव में बृहस्पति की स्थिति से संतान अपने कार्यक्षेत्र में अच्छा कर सकेंगी, जिसे देख आप भी खुश होंगे। यदि आप किसी से प्रेम करते हैं, तो आपको अच्छे फलों की प्राप्ति होगी, क्योंकि शुक्र देव की स्थिति आपकी राशि के प्रेमी जातकों को प्रेम में अपार सफलता देने का कार्य करेगी, जिससे आपका प्यार परवान चढ़ेगा और आप प्रेमी के साथ प्रेम विवाह में बंधने तक का निर्णय ले सकते हैं। आपके लिए साल 2021 की भविष्यवाणी यही है कि स्वास्थ्य के लिए वर्ष अच्छा रहेगा। आप खुद में एक नई ऊर्जा का संचार महसूस करेंगे, जिससे आपके कार्य करने की रफ़्तार बढ़ सकेगी। हालांकि आपको छोटी-मोटी परेशानियाँ रहने वाली है, जिनका समय-समय पर इलाज करना ही आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प साबित होगा।

तुला राशिफल 2021

(September 23 – October 22)

ये वर्ष आपके लिए बहुत सारे बदलाव लेकर आने वाला है। जहाँ आपको इस वर्ष कई क्षेत्रों में सफलता मिलेगी, तो वहीं आपके जीवन में कई महत्वपूर्ण बदलाव भी इस समय आएँगे। अगर करियर राशिफल 2021 की बात करें तो तुला राशि के जातकों को इस वर्ष अच्छे फल प्राप्त होंगे। आपको कार्यक्षेत्र में भरपूर सफलता मिलने से उन्नति की प्राप्ति होगी। साथ ही व्यापारी जातकों को भी अपने व्यापार में विस्तार करने का अवसर प्राप्त होगा। हालांकि सहयोगी के साथ व्यापार कर रहे जातकों को विशेष सावधानी बरतनी होगी। आर्थिक जीवन में राहु-केतु आपको मिले-जुले परिणाम देंगे। जहाँ आपको धन लाभ होगा, वहीं आपका धन भी उतनी तेजी से ही ख़र्च भी होगा। ग्रहों का गोचर आपको इस वर्ष सबसे ज्यादा प्रयास अपने धन की बचत की ओर करने लगाने पर जोर दे रहा है, तभी आप आर्थिक जीवन को और भी बेहतर बना सकेंगे।

2021 भविष्यवाणी के अनुसार छात्रों के लिए वर्ष 2021 विशेष लाभकारी सिद्ध होगा। आपका मन पढ़ाई में अधिक लगेगा जिससे आप अपना बेहतर प्रदर्शन दे पाने में सफल होंगे। शिक्षक भी आपका सहयोग करते दिखाई देंगे। विदेश जाने का अवसर मिलेगा और साथ ही उच्च शिक्षा में अच्छे अंक प्राप्त होंगे। पारिवारिक सुख में कुछ कमी देखी जाएगी, क्योंकि ग्रहों की दृष्टि आपके पारिवारिक जीवन को प्रभावित करते हुए आपको कुछ तनाव दे सकती है। परिवार में विवाद संभव है, जिससे आपको भी परेशानी होगी। हालांकि भाई-बहन के लिए ये समय अच्छा रहेगा, लेकिन माताजी को सेहत से जुड़ी समस्या होने के योग बनेंगे।

यदि आप शादीशुदा हैं तो, आपको अपने वैवाहिक जीवन में थोड़े कम अच्छे फलों की प्राप्ति होगी। मंगल देव का प्रभाव आपके और जीवनसाथी के बीच अनबन का मुख्य कारण बनेगा, जिससे संभवतः आपका अपने ससुराल पक्ष से विवाद हो सकता है। आपकी संतान उन्नति करेगी और उन्हें अपने भाग्य का साथ मिलेगा। उन्हें खुश देख आपको भी सुकून की अनुभूति होगी। आपके प्रेम जीवन की बात करें तो प्रेम में पड़े जातकों को इस वर्ष अपने प्रेमी के साथ सुन्दर समय बिताने का मौका मिलेगा। भविष्यफल 2021 ऐसे में इस समय मर्यादित आचरण करने की सलाह दे रहा है। आप अपने प्रेमी के साथ यात्रा पर जा सकते हैं। प्रेम विवाह के लिए प्रेमी आपको इस वर्ष प्रस्ताव दे सकता है, ऐसे में अपनी नई पारी के लिए पहले से ही तैयार हो जाएं। स्वास्थ्य की बात करें तो उसके लिए समय चिंता पूर्ण रहने वाला है, क्योंकि आपकी राशि से क्रमशः अष्टम और द्वितीय भाव में राहु-केतु की उपस्थिति आपकी सेहत को प्रभावित करेगी, जिससे आप किसी भी कार्य में अपना मन नहीं लगा सकेंगे। ऐसे में अच्छा खान-पान और पूरी निद्रा लें।

वृश्चिक राशिफल 2021

(October 23 – November 21)

आने वाला नया साल वृश्चिक राशि के जातकों के लिए बहुत से बदलाव और सौगात लेकर आने वाला है। इस समय आपका करियर कुछ तनावपूर्ण दिखाई दे रहा है। आपको इस वर्ष अपने कार्य क्षेत्र में शनि के प्रभाव के चलते अधिक मेहनत करनी पड़ेगी, तभी आपको शनि देव शुभ फल देंगे। शनि की गोचरीय स्थिति आप में आलस की वृद्धि करेगी, जिससे आपका मन किसी भी कार्य में नहीं लगेगा। ऐसे में आपको अपने समय की कीमत को समझते हुए उसका लाभ उठाने की और केवल और केवल अपने कार्य पर ही ध्यान देने की ज़रूरत होगी। अन्यथा आपको ही परेशानी हो सकती है। राशिफल 2021 के अनुसार, आर्थिक जीवन की बात करें तो उसके लिए समय अच्छा रहेगा। आपको इस वर्ष धन की प्राप्ति होगी, लेकिन साथ ही साथ आपके ख़र्चों में भी वृद्धि देखी जाएगी। आपको इस वर्ष अपने धन को बचाने और उसका सही निवेश करना सीखना होगा अन्यथा आगे चलकर आर्थिक तंगी से गुज़रना पड़ सकता है।

विद्यार्थियों की बात करें तो इस वर्ष छात्रों को पढ़ाई-लिखाई में फल तो अनुकूल प्राप्त होंगे, लेकिन उसके लिए आपको पहले से अधिक मेहनत करने की ज़रूरत होगी। आपका मन पढ़ाई-लिखाई में कम लगेगा, जिसका मुख्य कारण आपकी खराब संगति हो सकती है। ऐसे में अपना लक्ष्य अपने दिमाग में रखते हुए ही केवल और केवल अपनी शिक्षा पर ध्यान लगाएँ। इस दौरान अगर कोई परेशानी महसूस हो तो उसे छुपाने की जगह अपने माता-पिता या अपने शिक्षकों से साझा करें। पारिवारिक जीवन के लिए इस वर्ष वृश्चिक राशि के जातकों को कुछ परेशानी होगी। आपके माता-पिता की सेहत खराब हो सकती है, जिसका नकारात्मक प्रभाव आपके ऊपर पड़ेगा। हालांकि भाई-बहन का पूरा सहयोग आपको मिलता रहेगा। जिससे आप क्रार्यक्षेत्र में पहले से अधिक अच्छा प्रदर्शन कर सकेंगे।

शादीशुदा जातकों को इस वर्ष अपने वैवाहिक जीवन में कुछ कष्ट संभव हैं। आपका और जीवनसाथी का बेकार की बातों को लेकर झगड़ा होता रहेगा, जिसका नकारात्मक प्रभाव आपकी सेहत पर भी पड़ेगा। संतान पक्ष से सुख मिलेगा और वो अपना अच्छा प्रदर्शन करके घर-परिवार के लोगों का दिल जीतने में सफल होंगी। वहीं प्रेम जीवन में प्रेम की भरमार रहेगी, लेकिन बीच-बीच में आपको, प्रेमी के गुस्से का सामना भी करना पड़ सकता है। इस समय खुद को आगे न रखते हुए, केवल अपने रिश्ते को ही आगे रखकर चलना बेहतर होगा। प्रेम विवाह में बंधने में सफलता मिलेगी। आपके स्वास्थ्य को देखें तो, इस वर्ष क्रूर ग्रहों का प्रभाव आपको शारीरिक कष्ट दे सकता है। विशेष रूप से शुरूआती महीनों में स्वास्थ्य हानि संभव है। आपको हर प्रकार के रोग से खुद को बचाकर रखने की सलाह दी जाती है, अन्यथा ये रोग आपको लंबे समय तक परेशान करता रहेगा।

धनु राशिफल 2021

(November 22 – December 21)

आने वाला नया साल धनु राशि के जातकों के लिए क्या कुछ ख़ास लेकर आने वाला है। साथ ही हम आपको आपके जीवन के हर क्षेत्र के बारे में भी विस्तार पूर्वक इस वर्ष की सभी मुख्य भविष्यवाणी देने वाले हैं। अगर आपके करियर की बात करें तो वर्ष 2021 धनु राशि के लोगों को करियर में अच्छे फल देगा, क्योंकि इस वर्ष आपको शनि और गुरु देव की शुभ दृष्टि कार्यक्षेत्र में भरपूर सफलता प्रदान करेगी, जिससे आपकी उन्नति के साथ-साथ मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। इस समय आपको मनचाहा ट्रांसफर भी मिल सकता है और यदि आप विदेश जाने का सोच रहे थे तो इस वर्ष आपको कार्यक्षेत्र के काम से विदेश जाने का अवसर भी प्राप्त होगा।

आपका आर्थिक जीवन भी इस वर्ष उम्मीद से ज्यादा अच्छा रहेगा। शनि देव आपका आर्थिक जीवन मजबूत करने के साथ-साथ आपको धन लाभ कराएँगे। केतु का प्रभाव इस साल आपके खर्चे बनाये रखेगा जिसके चलते आप धन से जुड़ा हर निर्णय लेने में खुद को सक्षम महसूस करेंगे। उधारी पर दिया हुआ धन वापस मिलेगा व हर प्रॉपर्टी विवाद खत्म होगा, जिससे आपको मुनाफ़ा मिल सकता है।

धनु राशिफल 2021 के अनुसार छात्रों की बात करें तो शिक्षा के क्षेत्र में धनु राशि के लोग इस वर्ष अच्छा करने में सफल होंगे। आपको अपने शिक्षकों व दूसरे छात्रों का साथ मिलेगा और आप राशि के छठे भाव में मौजूद राहु के शुभ प्रभाव के चलते हर विषय को समझने में सफल होंगे। हालांकि केतु आपका ध्यान भ्रमित करने की बीच-बीच में कोशिश करेगा, लेकिन आपको मेहनत को बिना रुके जारी रखने की ज़रूरत होगी। पारिवारिक जीवन को देखें तो उसके लिए समय अनुकूल रहने वाला है, क्योंकि आपको पारिवारिक सुख मिलेगा। साथ ही माता-पिता की सेहत में सुधार भी आएगा। ग्रहों की दशा आपके परिवार में किसी मांगलिक कार्यक्रम का आयोजन कराएगी, जिससे घर में खुशहाली भरा वातावरण देखने को मिलेगा।

यदि आप शादीशुदा हैं तो ये वर्ष आपके लिए कुछ परिवर्तन लेकर आने वाला है। शुरुआत में जीवनसाथी की सेहत खराब होगी और साथ ही संतान को भी पढ़ाई-लिखाई में पंचम भाव में स्थित होकर लाल ग्रह मंगल कष्ट दे सकते हैं। ऐसे में इस समय उनका सबसे ज्यादा ध्यान रखने की ज़रूरत होगी। वहीं दूसरे अन्य क्षेत्रों के अनुसार इस वर्ष सबसे ज्यादा आपको अपने प्रेम जीवन में परेशानी उठानी पड़ेगा। आपका साथी आपकी बातों को कम अहमियत देगा, जिससे आप दोनों के बीच बात-बात पर विवाद संभव है। ऐसे में लगातार प्रेमी को समझाते हुए हर विवाद को सुलझाने का प्रयास करते रहें।

सेहत के लिहाज से वर्ष बेहद सकारात्मक रहने वाला है, क्योंकि इस वर्ष आप खुद को बेहद सेहतमंद महसूस करेंगे। हालांकि छाया ग्रह बीच-बीच में कुछ कष्ट देने का प्रयास करेंगे, लेकिन आप अपने अच्छे खान-पान से हर रोग से निजात पाने में सफल होंगे।

मकर राशिफल 2021

(December 22 – January 19)

मकर राशि वाले जातकों के लिए वर्ष 2021 क्या ख़ास लेकर आ रहा है। करियर की बात करें तो मकर राशि के जातकों को इस वर्ष अच्छे फल प्राप्त होंगे। आपकी राशि में शनि और गुरु बृहस्पति की युति आपको भाग्य का साथ प्रदान करेगी, जिससे आप अपने करियर में बिना रुके लगातार आगे बढ़ते जाएंगे लेकिन इस समय आपको इस बात को याद रखना होगा कि अपनी मेहनत को कभी कम न होने दें। आर्थिक जीवन को देखें तो इस वर्ष आपको धन से जुड़ी कई परेशानियाँ आने वाली हैं। साल की शुरुआत जितनी कठिन होगी, साल का अंत आर्थिक रूप से उतना ही उत्तम रहने वाला है। राहु वर्ष के मध्य में आपको धन लाभ करने के कई अवसर देंगे। ऐसे में सबसे ज्यादा आपको इस वर्ष अपने ख़र्चों पर लगाम लगाने की ज़रूरत होगी।

राशिफल 2021 के अनुसार वर्ष 2021 शिक्षा के लिए अच्छा दिखाई दे रहा है। इस समय विद्यार्थियों को पूर्व की मेहनत का राहु अच्छा फल देंगे, जिससे वो हर विषय को सही से समझ पाने में सफल होंगे। विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना देख रहे जातकों को भी इस वर्ष शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है, लेकिन इसके लिए आपको केंद्रित होकर निरंतर प्रयास करने की ज़रूरत होगी। ग्रहों की स्थिति के कारण पारिवारिक जीवन में इस साल आपको मिश्रित फलों की प्राप्ति होगी। जहाँ शुरुआती महीनों में मंगल की चतुर्थ भाव में उपस्थिति के कारण पारिवारिक सुख की कमी महसूस होगी तो वहीं धीरे-धीरे समय के साथ स्थितियाँ बेहतर बनती भी दिखाई देंगी। इस वर्ष मंगल आपको पारिवारिक जीवन में कष्ट देने का कार्य करेंगे, लेकिन गुरु बृहस्पति के कुम्भ में गोचर के दौरान आपको शुभ फलों की प्राप्ति हो सकेगी।

विवाहित जातकों की अगर बात करें तो उन्हें इस वर्ष थोड़े कम अच्छे फलों की प्राप्ति होगी क्योंकि शनि देव की दृष्टि आपको तनाव के साथ-साथ शादीशुदा जीवन में कई चुनौती देने का कार्य करेगी। इसके साथ ही लाल ग्रह मंगल का गोचर सप्तम भाव में होने पर आपका साथी के साथ विवाद संभव है लेकिन संतान पक्ष के लिए समय अच्छा रहेगा। वहीं प्रेम जीवन के लिए ये वर्ष बेहद अच्छा नज़र आ रहा है, क्योंकि आपके पंचम भाव में राहु की उपस्थिति आपको हर प्रेम की परीक्षा में सफल कराएगी, जिससे आप दोनों एक दूसरे के साथ शादी के बंधन में बंधने जैसा बड़ा फैसला भी ले सकते हैं। आपके लिए जनवरी, फरवरी, अप्रैल और मई का समय सबसे ज्यादा अच्छा रहेगा, लेकिन मार्च, जुलाई और अगस्त में कुछ छोटा-मोटा विवाद प्रेमी संग संभव है। शनि की शुभ स्थिति इस वर्ष आपके स्वास्थ्य को सबसे ज्यादा सकारात्मक रूप से प्रभावित करने वाली है, ऐसे में आप इस वर्ष भर खुद को बेहद सेहतमंद महसूस करेंगे। आपका कोई पुराना रोग जो आपको अभी तक परेशानी दे रहा था, वो भी खत्म हो जाएगा, जिससे आप तनाव मुक्त होकर हर कार्य को करते दिखाई देंगे।

कुम्भ राशिफल 2021

(January 20 – February 18)

ये वर्ष कुंभ राशि के जातकों के लिए कई महत्वपूर्ण परिवर्तन लेकर आने वाला है। इस वर्ष की शुरुआत में आपको कार्यक्षेत्र पर भरपूर सफलता मिलेगी। विशेष रूप से सितंबर और दिसंबर का माह आपके लिए कई लाभ लेकर आने वाला है। व्यापारी वर्ग को भी इस समय अच्छा लाभ मिलने के योग बनते दिखाई दे रहे हैं। हालांकि आपको जून और जुलाई के मध्य दूसरों पर भरोसा करने से बचना होगा अन्यथा आपको आगे चलकर परेशानी उठानी पड़ सकती है। भविष्यफल 2021 के अनुसार आर्थिक जीवन के लिए ये वर्ष उतार चढ़ाव से भरे परिणाम देगा, क्योंकि शनि और गुरु देव की युति आपके अनचाहे ख़र्चों में वृद्धि करने का कार्य करेगी जिससे आप न चाहते हुए भी अपने ख़र्चों पर लगाम लगाने में सफल नहीं होंगे। इस दौरान आपको लेन-देन के किसी भी फैसले को लेते समय विशेष सावधानी बरतनी होगी अन्यथा धन हानि के भी योग बन रहे हैं।

शिक्षार्थियों की बात करें तो उनके लिए वर्ष बेहद अनुकूल रहने वाला है। आपको इस वर्ष अपनी मेहनत का फल मिलेगा, लेकिन प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में लगे छात्रों को शनि देव अभी थोड़ा और इंतजार कराएँगे। छात्रों को इस समय अपने शिक्षकों का साथ मिलेगा जिससे वो हर विषय को समझने में सक्षम होंगे। पारिवारिक जीवन की बात करें तो उसमें आपको इस वर्ष कम अनुकूल परिणाम प्राप्त होंगे। आपको अपने परिवार से किसी कारणवश दूर जाना पड़ेगा, जहाँ आप खुद को असहज महसूस करेंगे। पिता को भी इस वर्ष कोई पुराना रोग परेशान कर सकता है, जिससे आपका मानसिक तनाव बढ़ेगा।

आपके लिए वैदिक ज्योतिष के पूर्वानुमान की बात करें तो शादीशुदा जातकों के लिए ये वर्ष अच्छा रहेगा। आपको अपने जीवनसाथी का साथ मिलेगा जिससे आप धन के साथ-साथ मान-समान भी हासिल करने में कामयाब रहेंगे। इस समय आप दोनों के बीच का हर विवाद व झगड़ा भी खत्म होगा। वहीं संतान को भाग्य का साथ मिलने से वो पढ़ाई-लिखाई व कार्यक्षेत्र में अपना बेहतरीन प्रदर्शन कर पाएगी। प्रेम जीवन की बात करें तो उसके लिए समय बेहद उत्तम नज़र आ रहा है। आप अपने प्रियतम संग अपने रिश्ते को और मजबूत बनाने की ओर अधिक प्रयासरत होंगे जिससे वर्ष के मध्य के बाद आपके प्रेम विवाह के योग बनेंगे। वर्ष की शुरुआत में आपके प्रेमी को किसी कारण वश आपसे दूर जाना पड़ेगा। ऐसे में उनसे समय-समय पर संवाद कायम रखें और अपने दिल की बात भी उन्हें बताते रहें।

ग्रहों की गोचर की वजह से स्वास्थ्य के लिहाज से ये वर्ष कुम्भ राशि के लोगों के लिए सामान्य से कम अच्छा रहने वाला है, क्योंकि शनि देव की दृष्टि आपको समय-समय पर कुछ छोटी-छोटी परेशानी देती रहेगी, जिनका उपचार करना आपके लिए बेहद ज़रूरी होगा। आपके लिए अप्रैल से सितंबर तक का समय विशेष सावधानी बरतने वाला रहेगा।

मीन राशिफल 2021

(February 19 – March 20)

ये वर्ष मीन राशि के लिए बेहद महत्वपूर्ण रहने वाला है। कार्यक्षेत्र में आपकी तरक्की होगी और विदेश से अच्छा लाभ मिलेगा। नौकरी पेशा जातकों के लिए अगस्त के बाद का समय बेहद अच्छा नज़र आ रहा है। वहीं व्यापारियों को दिसंबर के माह में उच्च लाभ मिलने के योग बनेंगे। ऐसे में खुद को केंद्रित रखते हुए केवल मेहनत जारी रखें तभी आपको लाभ अधिक मिल सकेगा।

अगर आपके आर्थिक जीवन की बात करें तो उसके लिए समय सामान्य से बेहतर रहेगा क्योंकि इस वर्ष आपकी आमदनी में लगातार बढ़ोतरी होगी, जिससे आप अपना धन संचय करने में भी सफल रहेंगे। ज्योतिषीय पूर्वानुमान के अनुसार साल 2021 में आप कोई नया वाहन या घर ख़रीदने का भी फैसला ले सकते हैं। व्यापार को विस्तार देने में भी आप अपना धन खर्च करेंगे। हालांकि अप्रैल के अंत से सितंबर का समय आपके लिए कुछ आर्थिक तंगी लेकर आएगा। वहीं मीन राशि के विद्यार्थियों के लिए ये समय शुरुआत में कुछ तनावपूर्ण रहेगा लेकिन जनवरी के बाद स्थितियों में अनुकूलता आने से उन्हें सफलता ज़रूर मिलेगी। छात्रों को इस वर्ष अप्रैल से सितंबर के मध्य में आंशिक सफलता मिलने की सबसे अधिक संभावना दिखाई दे रही है।

राशिफल 2021 का साफ़ इशारा है कि वर्ष 2021 मीन राशि के जातकों के पारिवारिक जीवन के लिए बेहद अच्छा रहेगा। आपको अपने माता-पिता का साथ मिलेगा। साथ ही उनकी सेहत में भी सुधार आने से आप खुश नज़र आएँगे। कुल मिलाकर कहा जाए तो अप्रैल और मई को छोड़कर ये पूरा ही वर्ष आपके पारिवारिक जीवन के लिए बेहद उत्तम नज़र आ रहा है। दांपत्य जीवन के लिए भी समय बेहद भाग्यवान रहेगा। शादीशुदा जातकों के जीवन में किसी नए मेहमान का आगमन होने से रिश्ते में प्रेम और नयापन आएगा। संतान पक्ष की भी उन्नति और प्रगति होगी।

मीन राशि के प्रेम जीवन की बात करें तो उसमें कुछ परेशानी दिखाई दे रही है क्योंकि शनि और गुरु देव की दृष्टि आपको प्रेम जीवन में जहाँ भरपूर प्यार देगी तो वहीं बीच-बीच में आपको समस्या देते हुए आपकी परीक्षा भी लेती रहेगी। प्रेम जीवन के लिए वर्ष की शुरुआत और अंतिम भाग बेहद अच्छा रहेगा। स्वास्थ्य के लिए समय बेहतर रहेगा लेकिन मीन राशि के लोगों को विशेष रूप से अप्रैल से सितंबर के दौरान और फिर नवंबर से वर्ष के अंत तक अपनी सेहत के प्रति ज्यादा सतर्कता बरतने की ज़रूरत होगी। इसके अलावा आपका स्वास्थ्य बेहतर रहने वाला है।

Related posts

Leave a Reply

Required fields are marked *