Subscribe Now

* You will receive the latest news and updates on your favorite celebrities!

Trending News

Blog Post

शनि प्रधान व्यक्ति का जीवन , ‘Saturn Dominated Persons’ , मकर राशि व्यक्ति
Astrology

शनि प्रधान व्यक्ति का जीवन , ‘Saturn Dominated Persons’ , मकर राशि व्यक्ति 

ज्योतिष जितना ऊपर है उतना ही नीचे है. शनि प्रधान व्यक्ति होना आसान नहीं है। इस ग्रह को अपने जन्म कुंडली में मजबूत करने वाले लोगों से बेहतर कोई नहीं जानता। शनि प्रधान ग्रह के साथ, आप अच्छी तरह से जानते हैं, कि वास्तविकता कितनी कठोर है। आप जीवन में कठिन परिश्रम के मूल्य को जल्दी से सीखते हैं, और आप स्थिति के निराशाजनक रहने पर भी इसे बनाए रखने के महत्व को जानते हैं।

ज्योतिष में सबसे अधिक आशंका वाले ग्रहों में से एक है : शनि।
यह ज्यादातर लोगों के लिए एक धीमी, उदास, भयावह, भयावह ऊर्जा है। हालांकि यह सच है, कि शनि सख्त है, यह जरूरी नहीं है, कि लोग बुरा मानें। शनि समय की कसौटी पर खरा उतरने वाला है।

शनि, ज्योतिष के कार्यपालक होते हैं, पुरस्कृत करते हैं और आपको फिर से प्रयास करते हैं।
शनि प्रधान लोग इस ग्रह की नकारात्मक और सकारात्मक अभिव्यक्ति दोनों के बारे में अच्छी तरह से जानते हैं। उन्होंने जीवन में इसे जल्दी से जीना सीखा, और वे जानते हैं, कि शनि वास्तव में बाद में पुरस्कृत कर सकते हैं। शनि प्रधान ग्रह बताता है, कि आप आत्म-अनुशासन के माध्यम से स्वतंत्रता पा सकते हैं।

ज्योतिष के अनुसार शनि प्रधान व्यक्ति होने का क्या मतलब है ? :

शुक्र प्रधान आकर्षक हैं, लेकिन शनि प्रधान हैं। इस ग्रह की ज्योतिष में खराब प्रतिष्ठा है। इसे स्मृतिहीन, उबाऊ, सीमित के रूप में देखा जाता है। इससे आपको लग सकता है, कि सैटर्नियन भी ऐसे ही हैं।

हालांकि यह सच है, कि शनि प्रधान ग्रह आपको आरक्षित और गंभीर बनाता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप उबाऊ हैं!
शनि असाधारण उपलब्धियों में सक्षम है। शनि प्रधान लोग अक्सर धीमी गति से या बहुत आशाजनक स्थिति से बाहर निकलने लगते हैं।

मकर और शनि प्रधान लोग अक्सर कठिन बचपन रखते थे। अपने चार्ट में मजबूत इस ग्रह के साथ, आपको अपने शुरुआती वर्षों से अनुशासन सीखना और कड़ी मेहनत करनी थी।
यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से सच है, जिनके पहले घर में उनका शनि है l जीवन में आपके जीवन में शनि कैसे खेलते हैं, यह वास्तव में उसके घर, और पहलुओं पर निर्भर करता है। लेकिन सभी सैटर्नियन जीवन में प्रतिबंध और सीमाएं एक आम विषय हैं।

ज्योतिष में शनि ग्रह का समय है। इसका ग्लिफ़ एक दरांती जैसा दिखता है: और शनि अतीत में आपके पिछले कार्यों के परिणामस्वरूप कर्म का प्रतिनिधित्व करता है।

वर्षों में, आप सहनशक्ति विकसित करते हैं और आमतौर पर आपके जीवन का दूसरा भाग बेहतर होता है। एक शनि प्रमुख चार्ट के साथ, आप आमतौर पर जीवन में अपनी सबसे बड़ी सफलताओं को प्राप्त करते हैं। आप तब और भी खुश हैं।

शनि स्थायीभाव के बारे में है। यह ग्रह धीमे, लेकिन स्थिर सिद्धांत द्वारा संचालित होता है: इसमें समय लगता है, लेकिन परिणाम बने रहते हैं। यदि आप कड़ी मेहनत करते हैं, तो शनि आपको अंत में इनाम देगा।

जन्म कुंडली में शनि प्रधान ग्रह : यदि आपके पास शनि प्रधान चार्ट है तो कैसे पता करें ? कुछ संकेत हैं, कि कुछ ग्रह विशेष रूप से जन्म कुंडली में बाहर खड़े हैं।
हमारे चार्ट में कहीं न कहीं सभी ग्रह हैं। हालांकि, कुछ ग्रहों को जन्म कुंडली में अधिक जोर दिया जाता है, और वे सबसे अधिक महत्वपूर्ण हो जाते हैं। इन ग्रहों का संपूर्ण रूप में आपके व्यक्तित्व पर बड़ा प्रभाव है। ये आपके प्रमुख ग्रह हैं।

यदि शनि जन्म कुंडली में कई व्यक्तिगत बिंदुओं के संपर्क में है (आप एक मिनट में देखेंगे जो ये हैं) या यदि यह एक प्रमुख स्थिति में है, तो यह आपके प्रमुख ग्रहों में से एक है।
नैटल चार्ट में, कुछ संवेदनशील घटक होते हैं, जो आपके लिए अत्यधिक व्यक्तिगत और अद्वितीय होते हैं। इन व्यक्तिगत बिंदुओं में , सूर्य, चंद्रमा और व्यक्तिगत ग्रह शामिल हैं।
घर के सदस्यों की गणना करने के लिए, आपको अपने सटीक जन्म समय की आवश्यकता है। वे बहुत तेज़ी से बदलते हैं, लग्न हर चार मिनट में एक डिग्री बदलता है। चंद्रमा हर ढाई दिन में संकेत बदलता है। इस वजह से, आपको चंद्रमा की सटीक स्थिति के लिए जन्म का समय भी चाहिए। आप देख सकते हैं, कि चार्ट की ये विशेषताएं आपके लिए इतनी अनोखी क्यों हैं।

यदि कोई ग्रह इन व्यक्तिगत बिंदुओं का एक बहुत पहलू रखता है, तो यह अपनी ऊर्जा के साथ रंग देता है कि वे खुद को कैसे व्यक्त करते हैं। उदाहरण के लिए, शनि ट्राइन सन सूर्य में कुछ सैटर्नियन ऊर्जा जोड़ता है (जो आपके व्यक्तित्व का मूल है)। यदि शनि आपके ऊपर चढ़ता है, तो आरोही शनि की ऊर्जा को उस सीमा तक अवशोषित कर लेगा, जहां कभी-कभी ऐसा लगता है कि आप मकर राशि के हैं।

कठिन और सामंजस्यपूर्ण पहलू दोनों यहां महत्वपूर्ण हैं। विरोधाभास, वर्ग, चुनौती और घर्षण का संकेत देते हैं, जबकि सकारात्मक पहलू, ट्राइन्स और सेक्स्टाइल्स ऊर्जा के आसान प्रवाह का सुझाव देते हैं। संयुग्मन (जब ग्रह एक-दूसरे के बगल में होते हैं, तो कक्षा जितनी मजबूत होती है, उतना ही प्रभावशाली) सबसे शक्तिशाली होता है। यहाँ, ग्रह ऊर्जा पूरी तरह से विलीन हो जाती है और कार्य करते हैं जैसे कि वे एक थे।

यदि आपके पास इन स्थानों में से कई हैं, तो आपके पास शनि प्रधान ग्रह चार्ट है :
शनि सूर्य से युति करता है
शनि चन्द्रमा को युति करता है
सूर्य या चंद्रमा के राशि, दृष्टि में शनि
बुध, शुक्र, मंगल के राशि, लग्न में शनि
मकर राशि में दशम भाव में, या मकर राशि में सूर्य, चंद्रमा, लग्न
आपके पास जितना अधिक होगा, आपके जन्म कुंडली में शनि का प्रभाव उतना ही मजबूत होगा।
यदि आप मकर राशि के हैं, तो शनि आपका चार्ट शासक बन गया है। इस मामले में, इसके घर, और दृष्टि पर विशेष ध्यान दें। लेकिन ज्योतिष में अपने शनि प्रधान ग्रह को पूरी तरह से समझने के लिए ये हमेशा महत्वपूर्ण हैं।
शनि प्रधान लोगों को शनि देवता भी कहा जाता है।
जन्म कुंडली में शनि प्रधान ग्रह के साथ, आप काफी हद तक शनि के गुणों को दर्शाते हैं। यदि आप उन्हें अपने हिस्से के रूप में पहचान नहीं पाते हैं, तो आप शायद अपने आसपास की दुनिया के सैटर्नियन प्रभाव का अनुभव करते हैं।

ज्योतिष में शनि प्रधान व्यक्तित्व की कुछ विशेषताएं क्या हैं ? :

एक शनि प्रधान जन्म चार्ट एक गंभीर, विश्वसनीय, मेहनती व्यक्ति का सुझाव देता है। आपके पास दृढ़ इच्छाशक्ति है और आप जो चाहते हैं उसके लिए कड़ी मेहनत करने को तैयार हैं। एक शनि प्रधान व्यक्तित्व बहुत अधिक कठिनाइयों से निपटने में सक्षम है।
अपने चार्ट में मजबूत इस ग्रह के साथ, आप बेहद अनुशासित हैं। आप सहज रूप से समझते हैं कि परिणाम प्राप्त करने के लिए, आपको बहुत सारे काम करने की आवश्यकता है। एक मजबूत शनि प्रधान ग्रह बताता है कि आप अपनी दृढ़ता के लिए जाने जाते हैं।
सैटर्नियन (शनि-प्रधान) बहुत सक्षम हैं। वे मेहनती और परिश्रमी हैं, और जो अधिक महत्वपूर्ण है, असफलता उन्हें निराश नहीं करती है।

शनि प्रधान लोगों में जिम्मेदारी की भावना होती है। अगर वे खुद से या दूसरों से कोई वादा करते हैं, तो वे करेंगे। हालांकि, आप सतर्क हैं और अंत में एक चाल चलने से पहले हर चीज का आकलन करना पसंद करते हैं। शनि प्रधान व्यक्तित्व के लिए संरचना बहुत महत्वपूर्ण है।
अपने चार्ट में मजबूत इस ग्रह के साथ, आप एक नियंत्रण सनकी हो जाते हैं। नियंत्रण ज्योतिष में सबसे अधिक शनि की चीजों में से एक है (जुनूनी तरीके से नहीं)। शनि हर चीज की देखरेख करना चाहता है और सुनिश्चित करता है कि सब कुछ अनुकूलित है। दूसरी ओर, शनि समय का ग्रह है, कुछ ऐसा जिसे हम बिल्कुल भी नियंत्रित नहीं कर सकते हैं।
यह ग्रह आपको शर्मीला बना सकता है और अंदर से अजीब महसूस कर सकता है। शनि प्रधान व्यक्तित्व अक्सर सामाजिक रूप से चिंतित होते हैं और महसूस करते हैं कि वे पर्याप्त योग्य नहीं हैं। यह विशेष रूप से ऐसा मामला है जब युवा, बचपन में कष्टों से संबंधित हो सकता है, जो कि ज्यादातर सैटर्नियंस को सामना करना पड़ता है।
कई शनि प्रधान लोग पृष्ठभूमि में रहना पसंद करते हैं जब तक कि उनके पास वास्तव में कुछ कहने के लिए न हो।

शनि डोमिनेंट करियर :

ज्योतिष में, शनि आपके करियर और पेशेवर जीवन के साथ दृढ़ता से जुड़ा हुआ है। यह ग्रह दसवें घर, पेशे के घर और आपकी उपलब्धियों में आकस्मिक गरिमा में है। मकर राशि के सत्तारूढ़ ग्रह के रूप में, शनि का महत्वाकांक्षा और पेशेवर अभियान के साथ बहुत कुछ है।
कई शनि प्रधान लोग देर से खिलने वाले होते हैं। उन्हें दुनिया से तालमेल बिठाने के लिए समय चाहिए। चार्ट में एक प्रमुख शनि अक्सर विलंबित सफलता का संकेत देता है। कई सैटर्नियन करियर के लिए तैयार होते हैं, जहां आपको वास्तव में अनुभव प्राप्त करने और उत्कृष्ट बनने के लिए वर्षों की आवश्यकता होती है। ज्योतिष में, शनि उम्र के ज्ञान का प्रतिनिधित्व करता है, आखिरकार।
कुछ शनि प्रधान ग्रह करियर में विज्ञान, गणित, अनुसंधान, इंजीनियरिंग, खनन से संबंधित व्यवसाय शामिल हैं।

शनि उन सभी क्षेत्रों पर शासन करता है जहां आपको मजबूत अनुशासन और काम की नैतिकता की आवश्यकता होती है। यह ग्रह शिक्षण, कॉर्पोरेट जगत और सेना से भी जुड़ा है।
शनि प्रधान करियर ग्राउंडेड और रियलिटी-ओरिएंटेड है। आप लोगों की भावनाओं से निपटने की तुलना में समस्याओं को हल करने में बेहतर हैं। ज्योतिष में शनि पृथ्वी के सिद्धांत का प्रतिनिधित्व करता है। मकर एक पृथ्वी चिन्ह है, यथार्थवादी और व्यावहारिक है।
जन्म कुंडली में एक प्रमुख, सुस्पष्ट शनि अक्सर एक व्यक्ति को इंगित करता है जो पदानुक्रम सीढ़ी पर चढ़ने में सफल हो जाता है। एक प्रभावी शनि अक्सर कॉर्पोरेट लोगों के चार्ट में पाया जाता है, अक्सर संगठनों और निगमों में महत्वपूर्ण भूमिकाओं में पाए जाते हैं। शनि प्रधान व्यक्तित्व की एक और ताकत यह है कि यह ग्रह तनाव को अच्छी तरह से सहन कर सकता है।
शनि कठिन परिश्रम के बारे में है। इस ग्रह के साथ कोई शॉर्टकट और रात भर की सफलता नहीं है। यहां तक ​​कि अगर आपके पास एक अच्छी तरह से काम करने वाला बृहस्पति (उपरोक्त चीजों का ग्रह) है, तो भी सफलता में समय लगेगा। लेकिन जब यह आएगा, तो यह स्थायी होगा।
आप जो दिखते हैं, उसे प्रभावित करने के लिए शनि के लिए, यह दृष्टि में होना है। जन्म कुंडली में, पहला घर और आरोही आपके शारीरिक रूप का वर्णन करता है। यह महत्वपूर्ण है कि इसके साथ / पहले घर में बढ़ते साइन और ग्रहों के पहलू सभी को संशोधित करते हैं कि आप क्या दिखते हैं।

शनि प्रधान रूप कैसा दिखता है ? :

चार्ट में मजबूत ग्रह वाले लोग गंभीर और आरक्षित होते हैं। उनकी शक्ल भी यही दर्शाती है। आमतौर पर, एक प्रभावी शनि वाले लोग सरल, प्राकृतिक सामग्री पहनना पसंद करते हैं और बहुत कठोर रंग नहीं।
शनि प्रधान उपस्थिति उत्तम दर्जे का, स्मार्ट, व्यावसायिक होगा।
ज्योतिष शास्त्र में, शनि हड्डियों पर शासन करता है, और शनि प्रधान लोगों में अक्सर हड्डियों की संरचना होती है। उनके पास एक पतला चेहरा और मजबूत जबड़े और चीकबोन्स हैं।
जब आप छोटे होते हैं, तो शनि आपको वृद्ध दिखता है। लेकिन बाद में, शनि आपको ऐसा दिखता है जैसे आप अपनी वास्तविक उम्र से छोटे थे।
शनि प्रधान रूप सुरुचिपूर्ण और आधिकारिक होने के साथ जुड़ा हुआ है।
एक प्रमुख शनि चार्ट और प्रतिबंध :
ज्योतिष में, शनि को सीमाओं और प्रतिबंधों के ग्रह के रूप में जाना जाता है। यह ग्रह सफलता में देरी करता है और अक्सर एक रुकावट होता है।
आपको लगता है, कि किसी कारण से, आपके चार्ट में शनि को जिस घर में रखा गया है, उसका जीवन क्षेत्र अटक गया है।
शनि समस्याओं के लिए कोई त्वरित-समाधान नहीं है। उन्हें हल करना सबसे महत्वपूर्ण जीवन पाठों में से एक है। शनि समस्याओं से निपटने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक आत्म-अनुशासन का निर्माण करना और वास्तविकता का सामना करना है।
शनि प्रधान लोग अक्सर महसूस करते हैं, कि उन्हें ज्यादातर लोगों की तुलना में शनि की सीमाओं से अधिक बार निपटना पड़ता है।
बहुत बार, यह ग्रह भावनात्मक समर्थन की कमी का सुझाव देता है। कुछ शनि प्रधान लोग भावनात्मक रूप से ठंडे परिवारों में बड़े हुए। अक्सर, आपको अपनी भावनाओं को स्वस्थ तरीके से व्यक्त करना सीखना होगा।
कई मामलों में, शनि प्रधान व्यक्तित्व में औसत से नीचे एक भावनात्मक बुद्धि होती है, भले ही वे अक्सर प्रतिभाशाली लोग होते हैं जब तर्क में आते हैं। यह कई जीवन क्षेत्रों में एक मुद्दा हो सकता है।

ज्योतिष शास्त्र में शनि : हम जो बोते हैं, वही काटते हैं – ज्योतिष में शनि इतना महत्वपूर्ण क्यों है ? :

यह ग्रह कुछ लोगों के लिए भयावह है, और ज्योतिष में शनि निश्चित रूप से सबसे सुखद ग्रह नहीं है। जबकि हम शायद ही कभी इसका आनंद लेते हैं, आप यह नहीं कह सकते, कि यह उपयोगी नहीं है। शनि आपको संरचना प्रदान करता है और आपको इस जीवन में दिए गए समय की सराहना करता है।
ज्योतिष में शनि मकर राशि का शासक ग्रह है। इस राशि चक्र को महत्वाकांक्षी, कड़ी मेहनत करने वाला, लेकिन भावनाहीन और अलग करने के रूप में जाना जाता है। ये सभी गुण ज्योतिष में शनि से दृढ़ता से संबंधित हैं।

मकर राशि पर शासन करने के अलावा, शनि ने यूरेनस की खोज से पहले कुंभ पर भी शासन किया (पारंपरिक ज्योतिषी अभी भी शनि को कुंभ के नियमों के रूप में उपयोग करते हैं)।
सौर मंडल में, शनि एक बहुत ही दिलचस्प ग्रह है। यह गैस विशालकाय सूर्य से छठा ग्रह है, और यह नग्न आंखों से दिखाई देने वाला अंतिम ग्रह है। शनि की सबसे प्रमुख विशेषता इसकी अंगूठी है।
ज्योतिष में, शनि का प्रतिनिधित्व करता है :
समय, संरचना, पदानुक्रम, आधिकार का प्रतिनिधित्व करते व्यक्तित्व,
सरकार, बुढ़ापा, सर्दी, कमी, अनुशासन, ज़िम्मेदारी,
सीमाएं, प्रतिबंध, रुकावटें, कष्ट भी शनि से जुड़े हैं। शनि अक्सर देरी करता है, हालांकि, यह इनकार नहीं करता है।

जन्म कुंडली में, शनि से पता चलता है, कि आपके पास सीखने के लिए जीवन कहाँ है। शनि का घर जीवन क्षेत्र को दर्शाता है और उन गुणों पर हस्ताक्षर करता है जिन्हें आप इस जीवनकाल में मास्टर करने वाले हैं। शनि आपकी उम्र के अनुसार परिपक्वता और ज्ञान है।

शनि एक ही राशि चक्र में 2.5 वर्ष तक रहता है, इसकी परिक्रमा लगभग 29 वर्षों की होती है। वह अवधि जब शनि उस बिंदु पर वापस आता है जहां वह आपके जन्म के समय था, जिसे शनि वापसी कहा जाता है। यह एक चुनौतीपूर्ण समय के रूप में जाना जाता है, जब आपको वास्तव में बड़ा होना पड़ता है और यदि आप अभी तक नहीं बने हैं, तो एक वयस्क बन सकते हैं।
शनि अतीत, कर्म, जहाँ आप गलतियाँ करते हैं और आपने अतीत में क्या किया, पर शासन करते हैं।

Content credit – Swastik Jyotish Kendra

Related posts

Leave a Reply

Required fields are marked *