Subscribe Now

* You will receive the latest news and updates on your favorite celebrities!

Trending News

Blog Post

भूमी एवं मकान सुख प्राप्ति के लिए कीजिये प्रभु विश्वकर्मा की उपासना
भूमी एवं मकान सुख प्राप्ति के लिए
Religious

भूमी एवं मकान सुख प्राप्ति के लिए कीजिये प्रभु विश्वकर्मा की उपासना 

किसी भी व्यक्ति के लिए रोटी , कपड़ा एवं मकान की व्यवस्था करना सबसे अधिक महत्वपूर्ण होता है । इनमें मकान की आकांक्षा सबसे अधिक होती है और सभी इसके लिए अपने स्तर परहमेशा प्रयत्नशील रहते हैं । कुछ लोग इसे पाने में सफल रहते हैं तो कुछ को मकान की प्राप्ति अंत तक नहीं होती या बहुत बिलंब से होती है । कभी – कभी मकान बनते – बनते भी अधूरा रह जाता है । ऐसी प्रतिकूल परिस्थितियों में दैवी कृपा का सहारा बिगड़ते कार्यों को भी बना सकता है । मकान निर्माण के लिए देव विश्वकर्मा की उपासना बहुत सहायक होती है । इनकी उपासनासे आपकी आर्थिक , सामाजिक एवं प्रशासनिक बाधायें दूर होती हैं एवं आपका कार्य सुचारू रूप से होगा ।

माघ महीने की शुक्ला पंचमी ( बसंत पंचमी ) , माघ शुक्ला त्रयोदशी ( विश्वकर्मा जयंती ) , श्रावण शुक्ला पूर्णिमा एवं हर मास की अमावस्या के दिन विश्वकर्मा की पूजा करने से मकान सुख में बढ़ोतरी होती है । मकान या भूमि की प्राप्ति के लिए किसी शुभ दिन से विश्वकर्मा की पूजा शुरू करें एवं कार्य पूर्ण होने तक मंत्र जाप करते रहें । सबसे पहले विश्वकर्मा की फोटो को चौकी पर आसन बिछाकर या अपने पूजा स्थल में रखें ,
निम्न स्त्रोत से पाठ करें –

चिंतये विश्वकर्माणं शिवं वटतरोधः ।

दिव्य सिंहासनासीनं मुनिवृंद निसेवितम् ।।

उपास्यमान ममौःस्त्रयमानं महर्षिभिः ।

पंचवक्त्रं दशभुज ब्रह्मचारी ब्रतेस्थितम् ।।

कुदालं करणी वास्यमि यंत्रं कमण्डलु ।

विभ्राणं दक्षिणोर्हस्ते स्वरोह कर्मात्प्रभु ।।

मेरूटंकं स्वनं भूषा वहि च दृधतं करै ।

अवरोह कमणैव वमै शुभ विलोचन ।।

इसके तदुपरांत धूप , दीप , अगरबत्ती जलायें एवं गंध , कुमकुम , वस्त्र , माला एवं प्रसाद चढ़ायें तथा विश्वकर्मा के पांचों पुत्रों मनु , मय , त्वष्टा , शिल्पी एवं दैवज्ञ को ध्यान कर प्रणाम करें तथाअपने मकान सुख की प्राप्ति के लिए निवेदन करें ।

इसके बाद निम्न मंत्र की 3 या 5 माला का जाप लगातार 6 महीने तक करें –

ॐऐं ह्रीं क्लीं को भगवते विश्वकर्मणे मम मनोवांछित भूमि , आवास सुखं दापय दापय स्वाहा ।।

या

ॐ नमः भगवते विश्वकर्मणे ।।

मंत्र का 80000 जाप कर यथाशक्ति हवनादि करें । ऐसा करने से भगवान विश्वकर्मा के आशीर्वाद से भूमि एवं मकान सुख प्राप्त होगा एवं आपके मकान में वास्तु दोष भी कम होंगे ।

Related posts

Leave a Reply

Required fields are marked *