Subscribe Now

* You will receive the latest news and updates on your favorite celebrities!

Trending News

Blog Post

इस मकर संक्रांति पर करें ये उपाय
Dosh Nivaran

इस मकर संक्रांति पर करें ये उपाय 

मकर संक्रांति का त्यौहार सूर्य देव की पूजा करने के लिए सबसे अच्छा दिन है। आज के दिन भगवान सूर्य मकर राशि में प्रवेश करते हैं, जो कि शनिदेव की निशानी है। सूर्य देव प्रति वर्ष अपने पुत्र शनि देव के घर जाकर उन्हें संतुष्ट करते हैं। जब सूर्य देव पहली बार शनि देव के घर आए, तो उन्होंने अपने पिता की पूजा काले तिलों से की। सूर्य देव को इस बात पर बहुत गर्व था और उन्होंने शनि देव को आशीर्वाद दिया कि जब वह मकर राशि में आएंगे तो शनि देव के घर धन-धान्य से भरे होने वाले हैं। आशीर्वाद के परिणामस्वरूप, मकर संक्रांति के दिन, धन के साथ शनि देव के घर को तोड़ दिया गया था। शनि और सूर्य देव के मिलन की यह कहानी देवी पुराण में मिलती है। आज, जागरण आध्यात्मिकता में, हम आपको मकर संक्रांति से जुड़े कुछ उपाय बता रहे हैं, जो आपको धन और युवा प्राप्त करने में सहायता कर सकते हैं। आइए उन्हें महसूस करते हैं। 

1. तिल के साथ सूर्य देव की पूजा: मकर संक्रांति पर स्नान आदि के बाद, आपको तिल के साथ मिश्रित जल से भगवान सूर्य भगवान की पूजा करनी चाहिए। आज के दिन, एक साफ कमल के दौरान काले तिल, स्वच्छ जल, अक्षत, लाल फूल, चीनी और रोली डालें। फिर सूर्य मंत्र का जाप करें और इसे सूर्य देव को अर्पित करें। यह माना जाता है कि सूर्य देव आज के दिन काले तिलों की पूजा करके प्रसन्न होते हैं और शनि देव की तरह अपने भक्तों को धन के साथ आशीर्वाद देते हैं। 

2. पीपल की पूजा: मकर संक्रांति के दिन पीपल के पेड़ की पूजा करें। वहां देशी घी का दीपक जलाएं। फिर इसे एक कच्चे सूती या मौली के पेड़ पर लपेट दें। अपने पिता को याद करें और उनके लिए तिल, चावल आदि का दान करें। ऐसा करने से पितर खुश होते हैं और संतान का आशीर्वाद देते हैं। इससे वसीयत भी पूरी होती है। 

3. सूर्य और शनि की पूजा: यह कहा जाता है कि मकर संक्रांति के दिन, शनि के दोष समाप्त हो जाते हैं क्योंकि सबसे तेज सूर्य उनकी राशि में है। शनि सूर्य की चमक के आगे फीका पड़ जाता है। डैडी के आगमन पर, शनि देव ने काले तिल से सूर्य देव की पूजा की, जिससे उनका घर धन से भर गया। इस कारण शनि देव को काले तिल पसंद हैं। ऐसी स्थिति में, आपको मकर संक्रांति पर काले तिल के साथ सूर्य और शनि देव की भी पूजा करनी चाहिए, आपको शनि के दोषों का निवारण करना चाहिए।

This article taken refrence from jagran

Related posts

Leave a Reply

Required fields are marked *