Subscribe Now

* You will receive the latest news and updates on your favorite celebrities!

Trending News

Blog Post

दो दिन क्यों मनाई जा रही कृष्ण जन्माष्टमी, क्या है शुभ मुहूर्त, पूजा विधि व महत्व
Festivals

दो दिन क्यों मनाई जा रही कृष्ण जन्माष्टमी, क्या है शुभ मुहूर्त, पूजा विधि व महत्व 

कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व इस बार दो दिन मनाई जा रही है। कुछ स्थानों पर 11 अगस्त को जन्मोत्सव मनाया गया तो कुछ जगहों पर 12 अगस्त यानी आज जन्माष्टमी मनाई जाएगी। कृष्ण जन्माष्टमी दो दिन मनाए जाने के पीछे तिथि और नक्षत्र विशेष कारण हैं। बता दें कि भाद्रपद मास की कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है। पौराणिक कथाओं के अनुसार भगवान श्रीकृष्ण का जन्म भाद्रपद मास में अष्टमी तिथि को रोहिणी नक्षत्र में हुआ था। इस बार पंचांग के अनुसार अष्टमी की तिथि 11 अगस्त यानि आज सुबह 9 बजकर 6 मिनट से आरंभ हो रही है। अष्टमी की तिथि 12 अगस्त को सुबह 11 बजकर 16 मिनट पर समाप्त हो रही है। 11 अगस्त को भरणी और 12 अगस्त को कृतिका नक्षत्र है। इसके बाद रोहिणी नक्षत्र आता है जो 13 अगस्त को रहेगा। इसीलिए कुछ स्थानों पर इस दिन भी जन्माष्टमी का पर्व मनाया जा रहा है।

Shri Krishna Bhagavan Wallpapers - Wallpaper Cave

इस साल कृष्ण जन्माष्टमी  का त्योहार 11-12 अगस्त को मनाया जाएगा। 12 अगस्त को कृतिका नक्षत्र लगेगा। जबकि चंद्रमा मेष और सूर्य राशि में संचार करेंगे। कृतिका नक्षत्र और राशियों की स्थिति के कारण वृद्धि योग बन रहा है। बता दें कि कुछ लोगों के लिए अष्टमी तिथि का महत्व अधिक होता है तो वहीं कुछ अन्यों के लिए रोहिणी नक्षत्र का महत्व होता है। ऐसे में मथुरा में जन्माष्टमी 12 अगस्त को मनाई जा रही है। वहीं नंदलाल के गांव ब्रज में 11 अगस्त को धूमधाम से जन्माष्टमी का त्योहार मनाया जा जाएगा।

हिंदू पंचांग के मुताबिक कृष्ण जन्माष्टमी भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि यानि कि आठवें दिन मनाई जाती है। ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार हर साल अगस्त या फिर सितंबर के महीने में जन्माष्टमी का त्योहार मनाया जाता है। तिथि के मुताबिक जन्माष्टमी का त्योहार 11 अगस्त को मनाया जाएगा। वहीं रोहिणी नक्षत्र को अधिक महत्व देने वाले लोग 12 अगस्त को जन्माष्टमी मनाएंगे।

Related posts

Leave a Reply

Required fields are marked *