News

पांडवों ने बनवाया था महादेव का ये मंदिर, उद्धवस्त में आई थी मुसीबत

By pavan

March 07, 2021

हिंदू धर्म में महाशिवरात्रि, महादेव की पूजा के लिए इस दिन को बेहद खास माना जाता है । इस पर्व के अवसर पर हम आपको 12 ज्योतिर्लिंग के बारे में विशेष जानकारी दे रहे हैं । अभी तक आपने घृष्णेश्वर और भीमाशंकर, औंधा नागनाथ, सोमनाथ, रामेश्वरम, त्र्यंबकेश्वर, ओंकारेश्वर, महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग की जानकारी पढ़ी । आज हम आपको उत्तराखंड में केदारनाथ ज्योतिर्लिंग के बारे में जानकारी दे रहे हैं ।

नारायण भगवान शिव की पूजा करते हुए शास्त्रों के अनुसार केदारनाथ के संबंध में प्राधिकरण बताया गया है । बद्रीवन में विष्णु के अवतार नर-नारायण, शिवपुराण के कोटिरुद्र संहिता में शिवलिंग तैयार कर शंकर भगवान की पूजा की । भगवान शंकर भक्ति देखकर प्रकट हुए, नर-नारायण से वरदान मांगने को कहा । इस बार नर-नारायण ने वरदान मांगा कि जगत के उद्धार के लिए यहीं रहना चाहिए, भगवान शंकर ने प्रसन्नता से जीने का वरदान दिया और वचन दिया कि इस क्षेत्र को ‘केदार’ क्षेत्र के नाम से जाना जाएगा । केदारनाथ की कहानी…

महाभारत युद्ध के बाद जीतने वाले पांडव कौरवों की हत्या (भाइयों की हत्या) के पाप से मुक्त होने के लिए महादेव का आशीर्वाद लेने को तैयार थे । लेकिन शिव उनसे नाराज थे । महादेव के दर्शन करने हिमालय पहुंचे पांडव पांडवो को दर्शन नही देना चाहता था महादेव इस वजह से वे वहां से केदार छेत्री जाकर बैठ गए । उधर पांडव भी ठान लिए, महादेव के पीछे केदार पहुंचे । तब तक महादेव ने बैल का रूप धारण कर अन्य जानवरों में मिश्रित किया । पांडवों को इस पर शक था । तो शक्तिशाली भीम ने अपना विशाल रूप धारण कर दो पहाड़ों पर पैर फैलाए । अन्य गाय-बैल वहां से चले गए, लेकिन महादेव रूपी बैल भीम के पैरों के नीचे जाने को तैयार नहीं था । भीम जबरदस्ती उस बैल पर चला गया, लेकिन बैल जमीन पर जाने लगा । तब भीम ने बैल की त्रिकोणीय पीठ को पकड़ लिया । महादेव पांडवों की भक्ति और दृढ़ संकल्प देखकर प्रसन्न हुआ । उन्होंने तत्काल दर्शन देकर पांडवों को पाप से मुक्त किया । तब से गांव के रूप में महादेव की पीठ का आंकड़ा केदारनाथ में स्थित है ।

आपदा बन गया था ये धाम केदारनाथ क्षेत्र 2013 में बादल छाए रहने से नष्ट हो गया था । यहां आने वाली सड़क बहुत मुश्किल और जान से खतरा है । इस इलाके में समय-समय पर भारी बारिश और इस वजह से इसे सुरक्षित इलाका नहीं माना जा रहा है । इतनी कठिनाइयों के बावजूद महादेव के भक्त केदारनाथ दर्शन करने पहुँचे ।

गंगोत्री ग्लेशियर – गंगोत्री ग्लेशियर उत्तराखंड में 28 किमी. मैं । लंबा और 4 किमी । मैं एक व्यापक हूँ । गंगोत्री ग्लेशियर उत्तरपश्चिम दिशा में ऊँची होकर गाय के मुखौटे में मोड़ लेता है । ऊखीमठ-ऊखीमठ रुद्रप्रयाग जिले में है । यह जगह समुद्र तल से 1317 मीटर ऊपर है । एक ऊंचाई पर । यहाँ है देवी उषा का मंदिर महादेव महादेव ने महिषृप अवतार में विभिन्न स्थानों पर अपने पांच अंगों की स्थापना की थी । आटे के साथ इन्हें मुख्य केदारनाथ पीठ का अतिरिक्त चार और पंच केदार कहा जाता है ।

पंज केदार यात्रा 1. केदारनाथ 2. मध्यमेश्वर 3. तुंगनाथ 4. रुद्रनाथ 5. कल्पेश्वर

मध्यमेश्वर

इस जगह को पुरुष महेश्वर या मदन महेश्वर कहा जाता है । पंच केदार में इन्हें दूसरा माना जाता है । यह उषा मठ से 18 किमी दूर है । यहाँ महिषृपधारी महादेव की नाभि लिंग के रूप में है । पौराणिक कथाओं के अनुसार महादेव ने यहां मनाई थी अपनी सुहागरात यहां पानी की कुछ बूंदों को मोक्ष की पूरक माना जाता है । जगह के आसपास Budha Madhyameshwar – मध्य मेश्वर से 2 किमी दूर एक जगह है । कांचनी झील – मध्यमेश्वर से 16 किमी दूर एक झील है जिसका नाम कांचनी झील है । यह झील समुद्र तल से 4200 मीटर ऊपर है । एक ऊंची जगह पर है । गौधर – ये है मध्यमेश्वर गंगा और मरकंगा गंगा का मिलन स्थल ।

तुंगनाथ इसे पंच केदार का तीसरा स्थान माना जाता है । केदारनाथ से बद्रीनाथ तक सड़क पर आता है ये इलाका यहाँ महादेव की भुजा पत्थर के रूप में स्थित है । कहा जाता है कि पांडवों ने महादेव को प्रसन्न करने के लिए बनवाया था यह मंदिर तुंगनाथ पर्वत की चढ़ाई को उत्तराखंड यात्रा की सबसे ऊंची चढ़ाई माना जाता है । यात्रा करने के लिए एक जगह

चन्द्रशिला पर्वत-तुंगनाथ से 2. किमी की दूरी पर । मैं । यह चोटी पर चाँद पहाड़ है । यह एक बहुत ही सुंदर और दर्शनीय जगह है ।

गुप्तकाशी-रुद्रप्रयाग जिले से 1319 मीटर की दूरी पर । इसकी ऊंचाई पर गुप्तकाशी नाम की एक जगह है । यहाँ एक विश्वनाथ नाम का मंदिर है ।

4. रुद्रनाथ पंच केदार में ये चौथा तीर्थ है । ये है महेश के शिव का चेहरा । तुंगनाथ से रुद्रनाथ-पर्वत दिखाई दे रहा है । लेकिन चूंकि वे गुफा में हैं, इसलिए वहां जाने का रास्ता दुर्लभ है । यहाँ आने वाली सड़कों में से एक हेलांग से गुजरता है ।

5. कल्पेश्वर यह पंच केदार का पांचवा क्षेत्र है । यहां महिषधारी भगवान शिव के जाटों की पूजा होती है । अलखानंदा से 6 किमी की दूरी पर । यह वह जगह है जब मैं जाता हूँ । इस जगह को उसगाम के नाम से भी जाना जाता है । यहाँ गर्भ का रास्ता एक प्राकृतिक गुफा से जाता है ।