उत्तर फाल्गुनी नक्षत्र में जन्म लेने वाले व्यक्ति

By pavan

July 31, 2021

उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र में जन्म लेने वाला व्यक्ति युद्ध विद्या में निपुण, लड़ाकू एवं साहसी होता है. आप देश और समाज में अपने रौबीले व्यक्तित्व के कारण पहचाने जाते हैं. उत्तराफाल्गुनी जातक दूसरों का अनुसरण नहीं करते अपितु लोग उनका अनुसरण करते हैं. आपमें नेतृत्व के गुण जन्म से ही होते हैं अतः आप अपना कार्य करने में खुद ही सक्षम होते हैं. इस नक्षत्र में जन्मा जातक दूसरों के इशारों पर चलना पसंद नहीं करता . यह लोग सिंह की भाँती अकेले ही अपना शिकार खुद करते हैं. उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र जातक राजा समान भोगी एवं पर स्त्री में रूचि रखने वाले होते हैं. चन्द्रमा के प्रभाव में यदि हो तो जातक विद्या बुद्धि से युक्त धनी एवं भाग्यवान होता है.

उत्तराफाल्गुनी जातक मित्र बनाने के लिए सदैव तत्पर रहते हैं. मित्रों की सहायता करने तथा उनसे सहायता प्राप्त करने में भी यह संकोच नहीं करते. हैं. आप मित्रों को बहुत महत्व देते हैं. मित्रता के सम्बन्ध में भी इनके साथ यह बातें लागू होती हैं, ये जिनसे दोस्ती करते हैं उसके साथ लम्बे समय तक मित्रता निभाते हैं। उदारता तथ दूसरों की सहायता करना आपके स्वभाव में ही है. आप अतिथितियों के आदर सत्कार में कभी कोई कमी नहीं छोड़ते हैं. आप बुद्धिमान होने के साथ साथ व्यवहार कुशल एवं हास्य प्रेमी भी हैं. अपनी इन्ही विशेषताओं के कारण आप सभी क्षेत्रों में सफलता प्राप्त करने में सक्षम होते हैं।

आपके लिए व्यापार एवं व्यवसाय या अन्य निजि कार्य करना लाभप्रद नहीं होता है।जो व्यक्ति उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र में पैदा होते हैं वे स्थायित्व में यकीन रखते हैं, इन्हें बार बार काम बदलना पसंद नहीं होता है। ये जिस काम में एक बार लग जाते हैं उस काम में लम्बे समय तक बने रहते हैं। इनके स्वभाव की विशेषता होती है कि ये स्वयं सामर्थवान होते हुए भी दूसरों से सीखने में हिचकते नहीं हैं। अपने स्वभाव की इस विशेषता के कारण ये निरंतन प्रगति की राह पर आगे बढ़ते हैं। उत्तराफाल्गुनी जातक आर्थिक रूप से सामर्थवान होते हैं क्योंकि दृढ़विश्वास एवं लगन के साथ अपने लक्ष्य को हासिल करने हेतु तत्पर रहते हैं।पारिवारिक जीवन के सम्बन्ध में देखा जाए तो ये अपनी जिम्मेवारियों का पालन अच्छी तरह से करते हैं

फाल्गुनी नक्षत्र लाल सितारे के बाद के हिस्से का प्रतिनिधित्व करता है जो आनंद से जुड़ा हुआ है। इस नक्षत्र का प्रतीक एक बिस्तर के पीछे वाले दो पाए हैं जो एक आध्यात्मिक मानसिकता को दर्शाता है। यह पूर्व फाल्गुनी नक्षत्र का विस्तार है। इच्छाओं की प्राथमिक संतुष्टि प्राप्त करने के बाद, यह नक्षत्र मुक्ति का मंच है (मोक्ष)।

वैदिक ज्योतिष के अनुसार, सूर्य उत्तर फाल्गुनी नक्षत्र का शासक ग्रह है। ऐसा लगता है कि यह एक बिस्तर या बिस्तर के पिछले पाए हैं जो आराम और विलासिता के जीवन का प्रतीक है। भाग उत्तर फाल्गुनी नक्षत्र का हिंदू देवता है। उत्तर फाल्गुनी नक्षत्र सितारा का लिंग महिला है। चलिए उन लोगों के व्यक्तित्व, विशेषताओं, स्वास्थ्य, पारिवारिक जीवन, पेशे और अन्य अंतर्दृष्टिपूर्ण विवरणों के बारे में जानें जिनका जन्मनक्षत्र उत्तर फाल्गुनी ह

उत्तर फाल्गुनी नक्षत्र में पैदा होने के कारण, उदारता, बड़ा दिल और संरक्षण आपके कुछ महत्वपूर्ण व्यवहार गुण हैं। आप आकर्षक विशेषताओं से धन्य हैं और आप जानकार, आज्ञाकारी और आदरणीय हैं। आप आध्यात्मिकता और धार्मिकता के प्रति भी झुकाव रखते हैं जो सच्चाई और ईमानदारी के गुण विकसित करते हैं। आप अपने सहज ज्ञान के दृढ़ संकल्प के बजाय ज्ञान, बुद्धिमानी और तर्कसंगतता के आधार पर काम करते हैं और अपने सपने को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। आप अपने आप को तर्क और झगड़े की परिस्थितियों से दूर रखते हैं। आपके पास मजबूत सामाजिक मान्यता है और एक आकर्षक व्यक्तित्व भी है।

आप महत्वाकांक्षी, लोकप्रिय, सफल, केंद्रित, आराम और विलासिता को प्यार करने वाले, कड़ी मेहनत करने वाले, अच्छे संवाददाता, भरोसेमंद, मित्रवत, उदार, भाग्यशाली, दयालु, आध्यात्मिक, साहसी, दयालु, बड़े दिल वाले, सामाजिक रूप से कुशल और संतुलित नेता हैं। आप अहंकारी, कठोर, जिद्दी, आपकी अपनी शक्ति में कम विश्वास करने वाले, विशिष्ट, बेचैन, अपमानजनक, आलोचनात्मक, परेशान, उग्र, दूसरों की भावनाओं की परवाह नहीं करने वाले, घमंडी, सामाजिक पर्वतारोही और नकली

यदि आप एक ऐसे पुरुष हैं जो उत्तर फाल्गुनी नक्षत्र में पैदा हुए थे तो आप हमेशा खुश रहना चाहते हैं। आप अपने जीवन में कई मोर्चों पर भाग्यशाली हैं। आप अपने काम में बहुत ईमानदार और प्रसन्न हैं। आप अपने सभी सामाजिक कार्यों और प्रतिबद्धता के लिए अच्छी तरह से मान्यता प्राप्त हैं। आपको सहिष्णुता की कमी है और प्रकृति में गरम मिज़ाज़ हैं। आपका सार्वजनिक जीवन अच्छी तरह से काम करता है क्योंकि आप एक सामाजिक कार्यकर्ता बनना पसंद करते हैं।

यदि आप एक ऐसी महिला हैं जो उत्तर फाल्गुनी नक्षत्र में पैदा हुई थी तो आप प्रकृति में सरल हैं और शांत व्यवहार करती हैं। आप अच्छी तरह से सिद्धांतबद्ध और साथ ही खुशमिज़ाज़ हैं। आप एक गृहस्थ के रूप में अच्छी हैं और आपकी किसी के साथ दीर्घकालिक शत्रुता नहीं है। आप अपने बच्चों और अपने पति के साथ एक खुशमिज़ाज़ जीवन जीती हैं ।

उत्तर फाल्गुनी नक्षत्र के व्यक्ति स्वतंत्र प्रकृति होने की अधिक संभावना रखते हैं। आप अपनी सभी ज़िम्मेदारियां को सही तरीके से पूरा करते हैं। आप दूसरों से धोखा नहीं खाना चाहते हैं या किसी अन्य व्यक्ति को धोखा नहीं देना चाहते हैं। आप उन स्थानों पर चमकने और सफल होने की संभावना रखते हैं जहां सार्वजनिक संपर्क की आवश्यकता है। आपके सार्वजनिक लेनदेन से एक अच्छा कमीशन कमाने की संभावना है। दूसरों के लिए काम करते समय आप ईमानदार रहते हैं लेकिन जब यह आपका काम होता है, तो आप इस पर पर्याप्त ध्यान नहीं देते हैं।

आप अपनी कड़ी मेहनत और धैर्य के साथ बड़ी सफलता प्राप्त करेंगे। आप एक शिक्षक, शोधकर्ता, लेखक या व्याख्याता के पेशे में अच्छा प्रदर्शन करेंगे। 32 साल की उम्र तक, आपको कैरियर और पेशेवर मोर्चे पर कठिन अवधि का अनुभव होगा। 32 से 37 साल के बीच की अवधि में आपके जीवन में कुछ सकारात्मक बदलाव होने जा रहे हैं। 38 में, सितारे आपके पक्ष में होंगे और आप अपने लक्ष्यों को तेज गति से प्राप्त करेंगे। 62 तक, आपके पास धन, प्रसिद्धि, आराम और समृद्ध जीवन होगा। आप विज्ञापन और मीडिया के कारोबार में भी सफल हो सकते हैं।

सबसे उपयुक्त पेशे: लेखक, सामाजिक कार्यकर्ता, परोपकारी, राज्य स्वास्थ्य कर्मचारी, पत्रकार, ज्योतिषी, अभिनेता, खगोलविद, और गणितज्ञ। उत्तर फाल्गुनी नक्षत्र के मूल निवासी होने के नाते, आप अपने परिवार से खुश रहेंगे और आपका साथी आपको बहुत अच्छा समर्थन करेगा। पुरुष व्यक्तियों को अपने जीवनसाथी से बहुत प्यार और ध्यान मिलेगा और स्त्रियों को अपने पति और ससुराल वालों से बड़ी खुशी मिलेगी। उत्तर फाल्गुनी नक्षत्र के पुरुष मूल के रूप में आप अच्छे स्वास्थ्य का अनुभव करेंगे। लेकिन आप आंतों की समस्याओं, यकृत, वायु समस्याओं और शरीर में दर्द से पीड़ित हो सकते हैं। मादा मूल निवासी माइग्रेन और अस्थमा से प्रभावित हो सकती हैं और बड़े पैमाने पर वह अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेंगी।

उत्तर फाल्गुनी नक्षत्र नाम

उत्तर फाल्गुनी नक्षत्र के तहत नवजात शिशु के लिए, सबसे उपयुक्त नाम वह होगा जो निम्नलिखित अक्षरों से शुरू होता है: ते, ता, टा, प , पा, पी, पी, तो उत्तर फाल्गुनी नक्षत्र के लिए भाग्यशाली पत्थर क्या है? माणिक उत्तर फाल्गुनी नक्षत्र के लिए भाग्यशाली संख्या क्या है? 12 उत्तर फाल्गुनी नक्षत्र के लिए भाग्यशाली रंग क्या है? चमकदार नीला उत्तर फाल्गुनी नक्षत्र के लिए भाग्यशाली दिन क्या हैं? शुक्रवार, बुधवार, सोमवार, और रविवार

उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र के पहले चरण में उत्पन्न जातक की जन्म राशि सिंह, राशि स्वामी सूर्य, अंतिम तीन चरणों में जन्म होने पर जन्म राशि कन्या तथा राशि स्वामी बुध, वर्ण वैश्य, वश्य पहले चरण में चतुष्पद और अंतिम तीन चरणों में नर, योनि गौ, महावैर योनि व्याघ्र, गण मानव तथा नाड़ी आदि हैं। इस नक्षत्र वाले जातक पर जीवनभर सूर्य और बुध का प्रभाव बना रहता है।

*प्रतीक : पलंग का पैर वाला ‍हिस्सा या बिस्तर का झूला। *रंग : नीला *अक्षर : ट और प *वृक्ष : रुद्राक्ष *राशि स्वामी : सूर्य, बुध *नक्षत्र स्वामी : सूर्य *देवता : आर्यमन *शारीरिक गठन : *भौतिक सुख : संतान सुख, भूमि और उच्च पद का मालिक।

प्रथम चरण : इस चरण का स्वामी सूर्य हैं. इस नक्षत्र में जन्मा जातक पंडित अर्थात अपने क्षेत्र का विद्वान् होगा इसका कारक इस चरण का नवांशेश गुरु है. नक्षत्र स्वामी एवं सूर्य दोनों ही विद्या के लिए शुभ गृह है. दोनों का चन्द्र पर प्रभाव जातक को पंडित बनाएगा. मंगल की दशा अन्तर्दशा में जातक का भाग्योदय होगा . गुरु की दशा शुभ फल देगी.

द्वितीय चरण : इस चरण का स्वामी शनि हैं. इस नक्षत्र में जन्मा जातक राजा या राजा समान वैभवशाली एवं पराक्रमी होता है. लग्नेश बुध की दशा उत्तम फल देगी. शुक्र की दशा में जातक का भाग्योदय होगा.

तृतीय चरण : इस चरण का स्वामी शनि हैं. इस नक्षत्र में यदि चन्द्रमा भी है तो व्यक्ति हर हाल में अपने शत्रुओं पर विजयी होगा तथा प्रत्येक कार्य में सफलता प्राप्त करेगा. लग्नेश बुध की दशा अच्चा फल देगी, शनि अनिष्ट फल नहीं देगा अपिटी शुक्र व् शनि की दशा में जातक का भाग्योदय होगा.

चतुर्थ चरण : इस चरण का स्वामी गुरु हैं. इस नक्षत्र में जन्मा जातक धार्मिक स्वभाव वाला, अपने संस्कारों के प्रति आस्थावान एवं सभ्य होगा. शुक्र की दशा में जातक का भाग्योदय होगा एवं बृहस्पति की दशा उत्तम फल देगी.